Comm Eye Health South Asia Vol. 35 No. 115 2022 pp 31. Published online 02 November 2022.

Hindi Flyer: नेत्र स्वास्थ्य देखभाल में सामुदायिक जुड़ाव एवं सहभाग : समुदाय के लिए और समुदाय के साथ

कृति शुक्ला

संपादक, सामुदायिक नेत्र स्वास्थ्य जर्नल, दक्षिण एशिया संस्करण


The community plays an important role in the eye health of individuals. INDIA
(Photo: xShyamanta Bijoy Neog CC BY-NC 4.0)
Related content

सामुदायिक जुड़ाव और स्वास्थ्य प्रणाली में भागीदारी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के मूलभूत तत्व हैं और 1978 की अल्मा-अता घोषणा (Alma-Ata Declaration) में केंद्रित हैं : “लोगों का अपने स्वास्थय देखभाल की योजना और कार्यान्वयन में व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से भाग लेना, उनका कर्त्तव्य है और अधिकार भी। “ विश्व की कम से कम आधी आबादी के पास अभी भी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का पूर्ण व्याप्ति यानी कवरेज नहीं है, इसे बदलने की दिशा में प्रगति सामुदायिक भागीदारी से ही संभव होगी। एक समुदाय विविध विशेषताओं वाले लोगों का एक समूह है जो सामाजिक संबंधों, सामान्य दृष्टिकोण और मुद्दों के कारण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, और जो अलग-अलग या समान भौगोलिक स्थानों या परिस्तिथियों में संयुक्त कार्रवाई में संलग्न हैं।

“सशक्त लोग और समुदाय” प्राथमिक नेत्र स्वास्थ्य के तीन प्रमुख तत्वों में से एक है। इसका मतलब यह है कि लोगों को पता है कि आंखों की बीमारी का कारण क्या है, स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए, बीमार होने पर कहां जाना है और अपरिवर्तनीय दृष्टि दोष वाले लोगों को कैसे शामिल करना है। यह भी स्थापित किया गया है कि संगठित और सशक्त समुदाय स्वास्थ्य प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, जैसे कि योजना बनाना, संसाधन आवंटित करना, सेवाएं प्रदान करना, स्वास्थ्य संवर्धन और स्वास्थ्य प्रणालियों की निगरानी करना। समुदायों के पास कई उपयोगी संसाधन होते हैं जैसे कि कौशल, ज्ञान और सामाजिक नेटवर्क; और ये सभी अच्छे नेत्र स्वास्थ्य के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं। इसलिए, समुदायों को अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने में सक्षम बनाना महत्वपूर्ण है।

नेत्र स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और समुदायों के बीच सार्थक और प्रभावी भागीदारी सेवाओं को समुदायों के करीब ला सकती है, यह भागीदारी नेत्र देखभाल सेवाओं की लागत को कम कर सकती है और नेत्र स्वास्थ्य प्रणालियों की दक्षता में वृद्धि कर सकती है। समुदाय-आधारित नेत्र देखभाल गतिविधियाँ औपचारिक स्वास्थ्य सुविधाओं (जैसे, अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और क्लीनिक) के परिसर के बाहर समुदाय-आधारित संरचनाओं (जैसे, स्कूल, पूजा के स्थान, सामूहिक सेटिंग, निर्वाचित स्थानीय निकाय कार्यालय) में आयोजित की जा सकती हैं।

नेत्र स्वास्थ्य की योजना बनाने और उसे लागू करने में स्थानीय समुदायों को शामिल करके वे अधिक आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकते हैं। इसके अलावा, सामुदायिक जुड़ाव सकारात्मक परिणाम दे सकता है, जैसे कि बेहतर केस-फाइंडिंग और उपचार के परिणाम, नेत्र रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, सामुदायिक पैरोकारी, नेत्र देखभाल सेवाओं की निगरानी, ​​और नेत्र स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार।अंत में, जब समुदाय मजबूत नेतृत्व और अपनी स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों पर जोर देने की शक्ति विकसित करते हैं, तो वे संसाधनों के वितरण को अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं की ओर ले जा सकते हैं। यह बदले में नेत्र देखभाल प्रदाताओं को समुदाय की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने वाली प्रभावी नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

सामुदायिक जुड़ाव के लिए आवश्यक है कि समुदाय और सेवा प्रदाता समान भागीदार के रूप में एक साथ काम करें। हालांकि, इस काम को शुरू करने, समर्थन देने और बनाए रखने की जिम्मेदारी उन लोगों की है जिनके पास साधन हैं: मुख्य रूप से सेवा प्रदाता, या नागरिक समाज संगठन, जो नेत्र देखभाल पहल का समर्थन करने की स्थिति में हैं। जहां संभव हो, सेवा प्रदाताओं को निम्नलिखित के लिए पहल करनी चाहिए:

• समुदायों के साथ जुड़ना और उनकी जरूरतों को समझना

• नेत्र देखभाल सेवाओं की योजना बनाने के लिए समुदायों के साथ काम करना

• ऐसी नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करना जिनकी समुदायों को आवश्यकता है

• समुदायों के प्रति जवाबदेवी तय करना, और उन्हें नेत्र देखभाल प्रदाताओं को जवाबदेह ठहराने का साधन देना।

इसलिए नेत्र देखभाल प्रदाताओं के लिए सामुदायिक जुड़ाव, भागीदारी और जवाबदेही की प्रमुख अवधारणाओं को समझना आवश्यक है। इस अंक में, हम इन प्रमुख अवधारणाओं का परिचय देंगे और विभिन्न क्षेत्रों में इनके उदाहरणों को देखेंगे । हम यह चर्चा भी करेंगे कि कैसे समुदाय सेवाओं की निगरानी की जाती है और स्वास्थय देखभाल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक दिया जाता है; और कैसे विभिन्न रणनीतियों को अपनाने से यह सुनिश्चित होता है कि नेत्र देखभाल सेवाएं समावेशी हैं, अंतिम मील तक पहुंचती हैं, टिकाऊ हैं, और सकारात्मक नेत्र स्वास्थ्य परिणाम लाती हैं।

प्रमुख सामुदायिक नेत्र स्वास्थ्य संदेश


नेत्र देखभाल वितरण में सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता

• सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता होते हैं जो उस समुदाय में रहते हैं जिसकी वे सेवा करते हैं।

• उनके पास दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले समुदायों और कमजोर वर्गों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का विस्तार करने की क्षमता है।

• वे जागरूकता प्रदान करने, स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने, ​​नैदानिक ​​देखभाल प्रदान करने, और डेटा एकत्र करने और रिकॉर्ड बनाए रखने के द्वारा नेत्र स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रहण करने के लिए बढ़ावा दे सकते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल की समुदाय आधारित निगरानी

• यह समुदायों द्वारा संचालित एक प्रतिक्रिया है जिसमे समुदाय के लोग सेवाओं की उपलब्धता, पहुंच, गुणवत्ता और प्रभावशीलता को समझने के लिए संचालित गतिविधियों का प्रयोग करते हैं

• यह एक कुशल फीडबैक तंत्र प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि सेवा प्रदाता सेवा उपयोगकर्ताओं के प्रति जवाबदेह हैं

• इसमें सामुदायिक स्कोरकार्ड, रोगी संतुष्टि सर्वेक्षण, सामाजिक अंकेक्षण, संसाधन और बजट ट्रैकिंग, और शिकायत और शिकायत तंत्र जैसे उपकरण शामिल हैं|

नेत्र देखभाल योजना में समुदाय को शामिल करने के लिए

• समुदाय के साथ विश्वास का निर्माण, संबंध स्थापित करना, और सामुदायिक समूहों से – औपचारिक और अनौपचारिक रूप से मिलना आवश्यक है

• समुदाय की जरूरतों, उनके मुद्दों और सेवाओं में अंतराल को समझना ज़रूरी है

• योजना बनाने में समुदाय को शामिल करना और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए सार्थक रणनीतियों का अनुसरण करना महत्वपूर्ण है।